Library & Media Centre, KV Ongole.

Information at your finger tips….SK Pandey

2013: चर्चा में रहने वाली 10 खोजें ….

Posted by librarykvongole on January 31, 2013

LIBRARY, K V – BHADERWAH (J&K)

कालाजार की नई वैक्सीन

  पिछले महीने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बॉयोलॉजी के वैज्ञानिक नाहिद अली ने 10 वषरें की कडी मेहनत के बाद कालाजार की नई वैक्सीन विकसित की। प्रतिष्ठित साइंस मैगजीन जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर फार्मास्यूटिक्स में प्रकाशित इस खोज से पश्चिम बंगाल समेत उत्तर व पूर्वी भारत के कालाजार प्रभावित क्षेत्रों को काफी उम्मीदें हैं। 

बॉयो-एब्जार्बेबल स्टेंट्स

  ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में बॉयो-एब्जार्बेबल स्टेंट्स के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इससे हृदय रोगियों को काफी राहत मिलेगी, क्योंकि जाम धमनियों में मेटल स्टेंट्स से परेशानी होती है। वहीं बॉयो-एब्जार्बेबल स्टेंट्स 18 महीने के आसपास खुद ही गल जाती है।

कैंसररोधी फिजेटिन 

  जेएनयू कैंसर बॉयोलॉजी लैबोरेटरी में कैंसररोधी तत्व फिजेटिन पर चल रहे रिसर्च के और भी लाभकारी नतीजे मिल सकते हैं। इसके पिछले शोध से पता चला है कि सेब, प्याज व कुछ सब्जियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व फिजेटिन से कैंसर रोकने में मदद मिलती है। 

आंख की कृत्रिम कोशिका

  चैन्नई स्थित संकारा नेत्रालय के वैज्ञानिकों के अनुसार कार्नियल ट्रांसप्लांट के लिए दी गई आंख के अवशेष से ऐसी रेटिना सेल्स विकसित की जा सकती है, जो आंखों के अंधेपन और खराब होती रेटिना का इलाज कर सकता है। आने वाले समय में यह महत्वपूर्ण खोज उन लाखों लोगों के लिए आशा की किरण है, जो न ठीक होने वाले अंधेपन व खराब होती रेटिना की बीमारी से ग्रस्त हैं। 

मलेरिया ड्रग सिनरियाम

भारत द्वारा विकसित प्रभावशाली मलेरिया ड्रग सिनरियाम भविष्य में बहुप्रचलित आर्टिमिसिनिन ड्रग का विकल्प हो सकता है। यह कृत्रिम ड्रग है, जिसे लैब में रासायनिक प्रक्रिया से तैयार किया गया है, जबकि आर्टिमिसिनिन पौधों से तैयार किया जाता है।

नेचुरल हार्ट-पेसमेकर

  एक स्पेशल जीन को इंजेक्ट कर पेसमेकर सेल्स से हृदय गति की खामियों को दूर करने की बॉयोलॉजिकल थिरेपी इस साल काफी चर्चा में रह सकती है।

13 अरब वर्ष पुरानी गैलेक्सी

  नासा के हब्बल टेलीस्कोप की मदद से अब तक के सबसे दूरस्थ आकाशगंगाओं की खोज हुई है। इसमें 13 अरब वर्ष पुरानी 7 गैलेक्सियां शामिल हैं। इस साल भी हब्बल टेलीस्कोप की ये और अन्य खोजें काफी चर्चा में रहेंगी। 

-हृदय रोग बताने वाला ट्रेडमिल टेस्टएक्सरसाइज ट्रेडमिल टेस्ट से महिलाओं के हृदय की स्थिति का पता लगाना संभव होगा। इस टेस्ट के दौरान दो स्पेसिफिक  इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम से महिलाओं के हृदय की शक्ति का अनुमान लगाना आसान होगा।

10,000 गुना तेज ट्रांजिस्टर

  शोधकर्ताओं ने 10,000 गुना तेज ट्रांजिस्टर तैयार किया है। लेजर पल्सेज से चलने वाला यह ट्रांजिस्टर इलेक्ट्रानिक जगत में काफी उपयोगी साबित होगा। 

पसर्नलाइज्ड मेडिसिन

  डीएनए की सिक्वेंसिंग कर ब्रिटेन में आम लोगों के लिए पसर्नलाइज्ड मेडिसिन शीघ्र ही शुरू होने वाली है, जिससे कैंसर व कुछ विशेष रोगियों को काफी लाभ मिलेगा। इस तरह की पसर्नलाइज्ड मेडिसिन अन्य देशों में भी शुरू हो सकती है।

LIBRARY, K V – BHD

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: